बुधवार, 30 जुलाई 2008

"और उस दिन भारत एक महाशक्ति के रूप में उभरेगा"



कहीं पढ़ा था, कि कलियुग में जब अत्याचार और अनाचार बहुत बढ़ जायेंगे, तो भारत में भगवान विष्णु के दसवें अवतार "कल्कि" जन्म लेंगे और दुनिया से पापियों को मिटा देंगे। उसके बाद भारत विश्व में सबसे बड़ी महाशक्ति के रूप में उभरेगा।

बचपन से यही सुनता आ रहा हूं, और टकटकी लगाये उड़ीसा के संभलपुर ग्राम में कल्कि के जन्म लेने की प्रतीक्षा कर रहा हूं। पिछले महीने फिर से पता लगाने की कोशिश की कि आखिर कब अवतरित होंगे भगवान? ऐसा होगा कलियुग की समाप्ति के समय, जो आज से करीब ४२५,००० साल बाद होगा।

बहुत लंबा समय बाकी है, अभी तो सिर्फ़ शुरुआत है !!!

और इस इस दसवें अवतार के बाद विष्णु अवतार लेना ही छोड़ देंगे! यह उनका "फाइनल डिसीजन" होगा।

विष्णु सोच सोच रहे होंगे, "सालो भारतवालो, मैंने तुमको सब कुछ दिया - शिक्षा दी, दीक्षा दी, संस्कार दिये, धन-संपदा दी, उपजाऊ ज़मीन दी, सुंदर वातावरण दिया, सबसे निराले देवी-देवता दिये, सबसे बढ़कर संस्कृति दी। और तुम हो कि बार-बार इन सबको गंवाने पर तुले रहते हो। नौ बार धरती पर आना पड़ा है मुझे तुम्हें बचाने के लिये। अब अति हो चली है, और यह मेरा फाईनल अवतार होगा। इसके बाद मैं तुम्हें महाशक्ति बनाकर जाउंगा जैसे कि पहले भी नौ बार कर चुका हूं। यदि इस बार भी तुम नहीं सुधरे तो - - - फिर दोबारा नहीं आऊंगा, मरते रहना।"

कितने पापी हैं हम, भगवान को भी इतना कष्ट दे रहे हैं। आख़िर कब सुधरेंगे हम?

2 टिप्‍पणियां:

Smart Indian ने कहा…

यदा यदा ही धर्मस्य... अच्छी पोस्ट है. मैं तो जब भी संभल ग्राम से गुज़रता था तो एकाध स्थानीय लोगों से चेक कर लेता था कि अवतार हुआ तो नहीं. अब पता लगा कि अभी तो लाखों साल और हैं.

Udan Tashtari ने कहा…

जय हो..आते ही होंगे.