रविवार, 14 दिसंबर 2008

भारतीय सेना में कैसे भरती हों


हाल ही में हुई कुछ दुखद घटनाओं ने हर भारतीय नागरिक को देश की सुरक्षा के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है। मेरे कुछ दोस्त जो १८-१९ साल के हैं, उन्होनें मुझसे भारतीय सेना में शामिल होने की बात कही है। लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि सेना में आख़िर कैसे शामिल हुआ जाए। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि भारतीय सेना में कैसे भरती हुआ जाए।

सेना में कई स्तर पर भरती होती है। अलग-अलग उम्र और शैक्षिक स्तर के हिसाब से अलग-अलग सैनिक एजेन्सी में दाखिला लिया जा सकता है।

) भारतीय सुरक्षा अकादमी (NDA):
मार्च/अप्रैल और अक्टूबर/नवम्बर में परीक्षा के लिए फॉर्म निकलते हैं। साढ़े सोलह से लेकर उन्नीस वर्ष के बीच के बारहवीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं। UPSC द्वारा लिखित परीक्षा होती है, और SSB द्वारा साक्षात्कार होता है। परीक्षा और साक्षात्कार में पास होने पर जनवरी और जुलाई में प्रशिक्षण शुरू हो जाता है। NDA में भरती होने के बाद छात्र के पास साधारण कोलेजों में डिग्री लेने का भी विकल्प है।

) भारतीय मिलिटरी अकादमी (IMA):
) सीधी भरती: मार्च/अप्रैल और अक्टूबर/नवम्बर मैंने परीक्षा के लिए फॉर्म निकलते हैं। उन्नीस से चौबीस वर्ष के स्नातक आवेदन पत्र भर सकते हैं। CDSE द्वारा लिखित परीक्षा होती है और SSB द्वारा साक्षात्कार। दोनों में पास होने पर जनवरी और जुलाई में प्रशिक्षण शुरू हो जाता है।
) बारहवीं पास छात्रों की भरती: मई और नवम्बर में फॉर्म निकलते हैं। साढ़े-सोलह से साढ़े उन्नीस वर्ष के बारहवीं पास छात्र आवेदन करते हैं। परीक्षा में पास होने पर प्रशिक्षण जनवरी और जुलाई से शुरू हो जाता है।
) विश्वविद्यालय भरती योजना: जुलाई में फॉर्म निकलते हैं। उन्नीस से पच्चीस वर्ष के इंजीनियरिंग छात्र आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी के कैम्पस में ही साक्षात्कार हो जाता है, और उसके बाद SSB का भी एक साक्षात्कार होता है। दोनों पास करने पर जुलाई में प्रशिक्षण शुरू हो जाता है।
) इंजीनियरिंग स्नातक भरती योजना: मार्च/अप्रैल और अक्तूबर/नवम्बर में फॉर्म निकलते हैं। बीस से सत्ताईस वर्ष के इंजीनियरिंग स्नातक SSB के साक्षात्कार में उपस्थित होते हैं। पास होने पर जनवरी/जुलाई में सीधे भरती होकर प्रशिक्षण शुरू हो जाता है।

यह सूचना अनेक माध्यमों से लेकर एकत्रित की गई है, और यह बदल भी सकती है। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:

The Director - Recruiting (Officer Selection)
Addl. Directorate General of Recruiting
West Block III, R.K.Puram
Army Headquarters, New Delhi 110 066

Tel : +91-11-6196220
Fax: +91-11-6196205

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

yah bahut hi accha topic tha iske bare me or bataye