गुरुवार, 23 अप्रैल 2009

चोरी किया गया पासवर्ड वापस कैसे लायें

कल मैंने अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखने के कुछ नुस्खे बताये थे। यदि फिर भी पासवर्ड चोरी हो जाये तो क्या करें?

जिसने पासवर्ड ईजाद किये थे उसे मालूम था कि इनकी चोरी भी की जा सकती है। इसलिये पासवर्ड वापस लाने के लिये कई तरह की जुगत होती हैं। जीमेल/गूगल के पासवर्ड चोरी होने की स्थिति में उन्हें वापस लाने की प्रक्रिया बता रहा हूँ।

भाग १: पासवर्ड खोने से पहले
अपने सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर निर्धारित करें। ऐसा करने के लिये तुरंत इस लिंक पर चटका लगायें:


फिर उस पन्ने पर ऐसा कुछ उभरेगा:

 पहली पंक्ति में अपना वर्तमान जीमेल पासवर्ड डालें।
दूसरी पंक्ति में एक सुरक्षा प्रश्न चुनें। यदि पसंद का कोई प्रश्न न हो तो आखिरी विकल्प (choose your own question) चुन लें। फिर अपनी पसंद का कोई भी प्रश्न लिख डालें।
तीसरी पंक्ति में उपरोक्त प्रश्न का ऐसा जवाब लिखें जो आपको याद रहेगा।
चौथी पंक्ति में अपना कोई दूसरा, चालू ईमेल खाता दे दें ताकि पासवर्ड खोने की स्थिति में गूगल बाबा आपका खोया हुआ पासवर्ड उस पते पर भेज सके। यह पता आपका ही होना चाहिये, नहीं तो पासवर्ड किसी और तक पहुँच जायेगा!


तो यह हुयी आज की तैयारी। जब कभी पासवर्ड खो जाये, तो क्या करें?

भाग २: पासवर्ड खोने के बाद: 

क) यदि आप पासवर्ड भूल गये हैं तो यहाँ पर चटका लगायें। फिर गूगल आपका user name पूछेगा, उसके बाद वर्ड वेरिफिकेशन होगा। उसके बाद आपका पासवर्ड पुनर्निर्धारित करने का लिंक आपके उस ईमेल पर भेज दिया जायेगा जो आपने ऊपर भाग १ में दिया था। यदि आपसे वह दूसरा ईमेल किसी कारणवश नहीं खुल रहा तो २४ घंटे बाद दोबारा यही प्रक्रिया दोहरायें। तब आप भाग १ में निर्धारित किये हुये सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर देकर अपना पासवर्ड तुरंत ही पुनर्रनिर्धारित कर सकेंगे। यदि आप अपने सुरक्षा प्रश्न भी भूल चुके हैं तो आपके पास आखिरी हथियार है यह लिंक। यहाँ पर दिये गये फॉर्म को भरकर आप गूगल बाबा के उत्तर की प्रतीक्षा करें। यदि सौभाग्य रहा तो गूगल बाबा आपके खाते का पासवर्ड आपको वापस कर देंगे।

ख) यदि आपका पासवर्ड किसी ने चोरी कर लिया है तो सीधे ही "पासवर्ड रिकवरी पेज" पर जाकर फार्म भर दें। गूगल बाबा आपसे संपर्क करेंगे और आपका पासवर्ड आपको फिर से सुपुर्द कर देंगे।

याहू पर भी कुछ इसी तरह की सुविधा उपलब्ध है। खोया/चुराया हुआ याहू पासवर्ड वापस लाने के लिये इस लिंक से प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। कृपया अभी अपने याहू खाते में जाकर अपनी सुरक्षा सेटिंग देख लें, ताकि बाद में पासवर्ड वापस लाने में वह काम आयें।

कृपया इस पन्ने को अभी बुकमार्क करें, ताकि आड़े वक्त काम आये।

9 टिप्‍पणियां:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंक ने कहा…

जानकारी देने के लिए,
शुक्रिया।

seema ने कहा…

जानकारी देने के लिए शुक्रिया।

REGARDS

Manisha ने कहा…

जिसने पासवर्ड चुराया है वह अगर इस प्रश्न और इस ईमेल को ही परिवर्तित कर दे तो क्या करेंगे?

reinhard ने कहा…

बहुत अच्छा । आपका आसान ढंग से अपनी बातों को पेश करना अच्छा लगा ।
धन्यावाद

Anil ने कहा…

मनीषा जी, जिसने पासवर्ड चोरी किया होता है, वह अकसर सबसे पहले आपके ईमेल पढ़ना शुरू करता है। सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर बदलना वह भूल जाता है।

यदि उसने सुरक्षा प्रश्न भी बदल दिये हैं, तो पोस्ट में दिये गये फॉर्म को भरने के बाद गूगल आपको एक नया पासवर्ड देगा, जिसे भरते ही आपको अपने सुरक्षा प्रश्न दोबारा निर्धारित करने का मौका मिल जायेगा। उसी समय हैकर आपके खाते से बेदखल हो जायेगा।

सतीश पंचम ने कहा…

जानकारी तो अच्छी दी है।

डॉ० कुमारेन्द्र सिंह सेंगर ने कहा…

नमस्कार,
इसे आप हमारी टिप्पणी समझें या फिर स्वार्थ। यह एक रचनात्मक ब्लाग शब्दकार के लिए किया जा रहा प्रचार है। इस बहाने आपकी लेखन क्षमता से भी परिचित हो सके। हम आपसे आशा करते हैं कि आप इस बात को अन्यथा नहीं लेंगे कि हमने आपकी पोस्ट पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं की।
आपसे अनुरोध है कि आप एक बार रचनात्मक ब्लाग शब्दकार को देखे। यदि आपको ऐसा लगे कि इस ब्लाग में अपनी रचनायें प्रकाशित कर सहयोग प्रदान करना चाहिए तो आप अवश्य ही रचनायें प्रेषित करें। आपके ऐसा करने से हमें असीम प्रसन्नता होगी तथा जो कदम अकेले उठाया है उसे आप सब लोगों का सहयोग मिलने से बल मिलेगा साथ ही हमें भी प्रोत्साहन प्राप्त होगा। रचनायें आप shabdkar@gmail.com पर भेजिएगा।
सहयोग करने के लिए अग्रिम आभार।
कुमारेन्द्र सिंह सेंगर
शब्दकार
रायटोक्रेट कुमारेन्द्र

Dr. Munish Raizada ने कहा…

यह पूरी जानकारी तो मुझे भी पता नहीं थी.

अशोक पाण्डेय ने कहा…

बहुत बढिया जानकारी, आभार।